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ट्रम्प ने आयातित कारों पर 25% टैरिफ की घोषणा की, वैश्विक व्यापार युद्ध को बढ़ाया

by jessy
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ट्रम्प ने आयातित कारों पर 25% टैरिफ की घोषणा की, वैश्विक व्यापार युद्ध को बढ़ाया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को सभी आयातित कारों पर 25% टैरिफ को थप्पड़ मारने की योजना की घोषणा की, पिछले टैरिफ के कुछ हफ्तों बाद एक वैश्विक व्यापार युद्ध को आगे बढ़ाया और एक संभावित मंदी के बारे में चिंता पैदा कर दी।

ट्रम्प ने कहा, “मुझे लगता है कि हमारा ऑटोमोबाइल उद्योग इस तरह पनपेगा जैसे कि पहले नहीं है।”

ऑटो टैरिफ एक ऐसे क्षेत्र को लक्षित करने के लिए तैयार हैं जो एक मिलियन से अधिक अमेरिकी श्रमिकों को नियुक्त करता है और मेक्सिको और कनाडा के साथ एक आपूर्ति श्रृंखला पर निर्भर करता है। ऑटो उद्योग के जोखिम को बढ़ाकर अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए कार की कीमतें बढ़ाकर, विशेषज्ञों ने पहले एबीसी न्यूज को बताया।

ट्रम्प ने इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी ऑटो आयात के एक बड़े हिस्से पर टैरिफ की घोषणा की जब उन्होंने मेक्सिको और कनाडा पर 25% कर्तव्यों को थप्पड़ मारा, लेकिन राष्ट्रपति ने जल्द ही उस नीति से जुड़े ऑटो-संबंधित कर्तव्यों में देरी जारी की।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव करोलिन लेविट ने बुधवार दोपहर को टिप्पणियों में ताजा ऑटो टैरिफ का पूर्वावलोकन किया, जिससे अमेरिकी शेयरों को कम भेज दिया गया।

डॉव जोन्स औद्योगिक औसत 130 अंक, या 0.3%नीचे बंद हो गया, जबकि एस& पी 500 1.1%गिरा। टेक-हैवी नैस्डैक ने 2%की गिरावट दर्ज की।

अमेरिकी वाहन निर्माताओं के शेयर भी गिर गए। ट्रम्प-सलाहकार एलोन मस्क के नेतृत्व में इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला 5.5%बंद हो गए। जनरल मोटर्स के शेयरों में 3%की गिरावट आई।

यूएस इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन के डेटा के एक कैटो इंस्टीट्यूट विश्लेषण के अनुसार, मेक्सिको और कनाडा ने मोटर वाहनों और कार भागों दोनों के लिए शीर्ष दो अमेरिकी व्यापारिक साझेदार बनाते हैं।

2023 में, कनाडा और मेक्सिको में लगभग 120 बिलियन डॉलर का अमेरिकी मोटर वाहन आयात था, जो उस वर्ष आयातित ऐसे सभी वाहनों का लगभग 47% था। कैटो इंस्टीट्यूट विश्लेषण ने दिखाया कि कनाडा और मैक्सिको ने उस वर्ष ऑटो पार्ट्स आयात के लगभग समान हिस्से को बनाया।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव करोलिन लेविट 26 मार्च, 2025 को वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के ब्रैडी ब्रीफिंग रूम में डेली ब्रीफिंग के दौरान बोलते हैं।

कार्लोस बैरिया/रायटर

ऑटो टैरिफ की घोषणा 2 अप्रैल को ट्रम्प के कर्तव्यों का एक नया दौर जारी करने के लिए तैयार होने से कुछ दिन पहले आती है। ट्रम्प ने बार-बार उस तारीख को “मुक्ति दिवस” ​​के रूप में संदर्भित किया है, यह कहते हुए कि पारस्परिक टैरिफ की एक विस्तृत स्लेट अमेरिकी व्यापार संबंधों को असंतुलित करेगी।

सोमवार को व्हाइट हाउस में बोलते हुए, ट्रम्प ने अपनी मुद्रा को नरम कर दिया, यह कहते हुए कि पारस्परिक टैरिफ उस दर से कम हो सकते हैं जो लक्षित देशों ने अमेरिकी माल पर लगाया था।

“मैं बहुत सारे देशों को तोड़ सकता हूं,” ट्रम्प ने ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से कहा। “मैं उनसे चार्ज करने के लिए शर्मिंदा हूं कि उन्होंने हमसे क्या चार्ज किया है।”

ऑटो टैरिफ इस महीने की शुरुआत में लगाए गए कर्तव्यों की एक हड़बड़ी का पालन करते हैं। ट्रम्प ने मार्च की शुरुआत में चीन पर टैरिफ को थप्पड़ मारा, उस देश से माल पर करों को 20%तक बढ़ा दिया। दिनों के बाद, ट्रम्प ने सभी एल्यूमीनियम और स्टील के आयातों पर व्यापक टैरिफ लगाए।

इस कदम ने चीन, यूरोपीय संघ और कनाडा से प्रतिशोधात्मक टैरिफ को प्रेरित किया, एक व्यापार युद्ध की स्थापना की, जिसने शेयर बाजार को रोका और एक संभावित मंदी के वॉल स्ट्रीट से चेतावनी दी।

अर्थशास्त्रियों को व्यापक रूप से टैरिफ की उम्मीद है कि वे उपभोक्ताओं के लिए कीमतें बढ़ाएं, क्योंकि आयातकों ने आमतौर पर दुकानदारों को कर बोझ के एक हिस्से के साथ गुजरते हैं।

वाशिंगटन, डीसी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, पिछले बुधवार को फेड चेयर जेरोम पॉवेल ने हाल ही में मुद्रास्फीति के “अच्छे हिस्से” के लिए टैरिफ को दोष दिया।

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